PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update : किस्त से पहले अपडेट करें बेनेफिशरी स्टेटस

Rate this post

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update : पीएम किसान योजना की अगली किस्त जल्द ही किसानों को जारी होने वाली है। लेकिन, अगली पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त से पहले ही नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. किसानों को इन बदलावों के बारे में पता होना चाहिए। इससे योजना (पीएम किसान योजना) से जुड़े किसानों को फायदा हो सकता है। आपको बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सरकार हर 4 महीने में किसानों को उनके खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त देती है. कुल मिलाकर सालाना 6 हजार रुपये की राशि भेजी जाती है।

अब तक किसानों ( Farmer ) को 11 किश्त की राशि मिल चुकी है। अब 12वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन, उससे पहले नए नियमों के बारे में जान लेना जरूरी है। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) अगली किस्त के नए नियमों के मुताबिक अब किसान अपने आधार नंबर के जरिए भुगतान की स्थिति की जांच नहीं कर सकेंगे ( PM Farmer Scheme ) । किसानों के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है, जिसके जरिए किसान अपना पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

मोबाइल और रजिस्ट्रेशन नंबर देना होगा : Farmer Scheme

नए नियमों के मुताबिक, खाते में पैसा आया है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए किसानों ( Farmer ) को मोबाइल नंबर और पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत होगी. इसमें प्रवेश करने के बाद वे अपनी स्थिति का पता लगा सकते हैं । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में अब तक कुल 9 बदलाव देखने को मिले हैं. चर्चा है कि आने वाले दिनों में समय और परिस्थितियों के अनुसार योजना ( PM Farmer Scheme ) में बदलाव किया जा सकता है।

पहला मोबाइल नंबर स्विच ऑफ था : PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में पंजीकरण के बाद ही स्थिति की जांच की जा सकती है। ऐसा इसलिए है, ताकि किसान ( Farmer ) बैंक खाते में किस्त का पता लगा सकें। शुरुआत में किस्त की स्थिति जांचने के लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल पर जाकर आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज किया गया था। लेकिन, बाद में मोबाइल नंबर की सुविधा बंद कर दी गई ( PM Farmer Scheme ) ।

स्टेटस चेक कैसे करें : PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

  1. सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं और राइट साइट स्माल बॉक्स में Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपके सामने एक अलग पेज खुलेगा। इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है। इससे आपको स्थिति का पता चल जाएगा।
  3. अगर आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर से सर्च करें को चुनें, इसके बाद आप एंटर वैल्यू में अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर टाइप करें ( PM Farmer Scheme ) ।
  4. इसके बाद आपके सामने इंटर इमेज टेक्स्ट आ जाएगा, जिस बॉक्स में आपको इमेज कोड डालना होगा और गेट डेटा पर क्लिक करना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे पता करें

  • अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पंजीकरण संख्या जानने के लिए बाईं ओर एक लिंक दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां अपने पीएम किसान ( Farmer ) खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • Captcha code fill key को Get OTP पर क्लिक करना है।
  • जब आपके नंबर पर ओटीपी आए तो उसे बॉक्स में भरें ( PM Farmer Scheme ) ।
  • इसके बाद Get Details पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम आ जाएगा।

नियमानुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किश्त का पैसा अगस्त से नवंबर के बीच किसानों के खातों में जमा किया जाता है ( PM Farmer Scheme ) ! हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में जो कहा गया है उसके मुताबिक अगस्त महीने में केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त जारी कर सकती है. आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसान ( Farmer ) लाभार्थियों के खाते में अब तक 11 किस्तें आ चुकी हैं !

पीएम किसान नए किसान पंजीकरण के लिए, किसानों को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। यदि आपने इस योजना के लिए पहले ही पंजीकरण कर लिया है, तो आप pmkisan.gov.in पर अपने पंजीकरण की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इस पेज पर हम पीएम किसान वेबसाइट से जुड़ी हर उस चीज पर चर्चा करने जा रहे हैं जो हम वहां कर सकते हैं।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना

छोटे और सीमांत किसानों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना से देश के हर किसान को खुश करने का लक्ष्य धीरे-धीरे पूरा हो रहा है. इस योजना द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता राशि सीधे किसान के बैंक खाते में भेजी जाती है। छोटे और सीमांत किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। इस पैसे को सीधे किसानों के खाते में भेजकर देश के हर किसान को योजना का लाभ मिल रहा है

हम आपको इस लेख में किसान सम्मान निधि सूची, लाभार्थी की स्थिति, आधार रिकॉर्ड और पंजीकरण के बारे में पर्याप्त जानकारी देने जा रहे हैं। योजना से संबंधित सभी जानकारी समय-समय पर वेबसाइट पर लेखों के माध्यम से अपडेट की जाती है। कोई भी किसान जिसने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है, वह अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। इसके लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर जानकारी मिल जाएगी।

योजना द्वारा दी गई 6000 रुपये की राशि किसान के खाते में तीन किस्तों में जमा की जाती है। इस लेख में आपको ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। आप नीचे दी गई जानकारी के आधार पर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त कुछ दिन पहले किसानों के खाते में जमा की गई थी। किसान इस योजना के माध्यम से दी गई राशि से उचित फसल स्वास्थ्य और उचित फसल उपज सुनिश्चित कर सकता है। किसान इस पैसे का इस्तेमाल फसल के लिए बीज खरीदने में कर सकता है।

आवेदन रिजेक्ट होने के कारण

जैसे की आप सभी लोग जानते है इस योजना के अंतर्गत अब तक 8 करोड़ से भी अधिक किसानो को लाभ पहुंचाया जा चूका है। केंद्र का उद्देश्य है देश के हर गरीब किसानो को इस योजना का लाभ मिले। जिन किसानो के नाम इस योजना के तहत रिजेक्ट कर दिए गए है वह इस योजना का लाभ दोबारा उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और सरकार द्वारा किसानो को 5 साल तक दिया जाने वाला 6000 रूपये का लाभ उठा सकते है। इस योजना के अंतर्गत किसानो के द्वारा किये गए आवेदन रिजेक्ट होने के कई कारण है जैसे

  • ✔️ किसान की आयु 18 वर्ष से कम होना।
  • ✔️ खसरा खतौनी में कुछ गलत जानकारी देना
  • ✔️ किसान के द्वारा बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज करना या आईएफएससी कोड गलत भर देना।
  • ✔️ आवेदन फॉर्म भरते समय किसी तरह की त्रुटि करना।
  • ✔️ किसान के खाते वैद्य या बंद होना।
  • ✔️ आपने बैंक का नाम तो दर्ज कर दिया है लेकिन आपने आईएफएससी कोड किसी और बैंक का दर्ज कर दिया हैं।

सरकार द्वारा जारी इस योजना के माध्यम से सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास कर रही है। केंद्रीय बजट 2022 में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। सरकार के कृषि कल्याण मंत्रालय ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए 2022 के बजट सत्र में करीब 1,31,531 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. इस साल का बजट पिछले साल के कृषि बजट से करीब 5.63% ज्यादा है।

  • ✔️ कृषि बजट में जारी की गई आधी राशि का उपयोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किया जाएगा। यह योजना 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी
  • ✔️ 2019 देश के किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए। इस योजना के माध्यम से अब तक देश के लाखों किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 12.64 लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं।

इस योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार देखा जा रहा है। किसान योजना में दी गई 6000 रुपये की राशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं। योजना में दी गई 6000 रुपये की राशि तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में जमा की जाती है। इसके लिए सरकार ने अलग विभाग बनाए हैं। अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना होगा।

योजना के लिए आवेदन करने पर आपको वर्ष में 3 बार 2000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। अगर आपने इस योजना के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है तो आपको इस योजना के लिए दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। अगर आवेदन करने के बाद भी आप अपनी किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं ले पाए हैं तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित अधिकारियों के पास अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। यह योजना देश के छोटे किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है।

पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों के बैंक खाते में 8 किस्तें जमा की जा चुकी हैं। अगर आपको अभी तक अपनी 8 किश्तें नहीं मिली हैं तो आप अपने नजदीकी पीएम किसान सेवा प्रतिनिधि से संपर्क करें। इसके लिए आप अपने आवेदन की ऑनलाइन स्थिति भी देख सकते हैं। आपको इस योजना का लाभ तभी दिया जाएगा जब आप आवेदन करते समय उपलब्ध कराए गए भूमि दस्तावेजों में जमीन के मालिक हों।

  • ✔️ इस प्रकार यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपका नाम सूची में है या नहीं, पीएम किसान योजना लाभ 2022 का लाभ उठाने के लिए।
  • ✔️ साथ ही अब आप PMKSY योजना 2022 का लाभ पाने के लिए 30 जून 2022 से पहले नए लाभार्थियों के रूप में आवेदन कर सकते हैं।

How to Check PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

  1. Pm kisan 12th Kist status देखने के लिए सबसे पहले आपको किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  2. पोर्टल पर जाने के बाद आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपके सामने अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ओपन हो जाएगा उस पर क्लिक करना है.
  5. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.
  6. इसके बाद आपको यहां पर आपके आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे और गेट डाटा पर क्लिक करें.
  7. गेट डाटा पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी.

अभी तक कितनी किस्त जारी हो चुकी हैं

मोदी सरकार के द्वारा अबअ तक इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आठ किस्त जारी की जा चुकी हैं जिनकी सूची आप नीचे देख सकते हैं

  • पीएम किसान योजना पहली किस्त: फरवरी 2019 में जारी हुई थी .
  • पीएम किसान योजना दूसरी किस्त: 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई .
  • पीएम किसान योजना तीसरी किस्त: अगस्त में जारी हुई.
  • पीएम किसान योजना चौथी किस्त:जनवरी 2020 में जारी हुई.
  • पीएम किसान योजना 5वीं किस्त: 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई.
  • पीएम किसान योजना छठी किस्त: 1 अगस्त 2020 में जारी हुई.
  • पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त: दिसंबर 2020 में जारी की गई.
  • पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त: 1 अप्रैल 2021 में जारी की गई.
  • पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त: 9 अगस्त 2021 मैं जारी हुई
  • पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त: 1 जनवरी 2022 मैं जारी हुई

PM Kisan Yojana 2022 Eligibility Criteria

जो भी लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार जारी किए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा जो भी कुछ इस प्रकार से हैं:

  • योजना में आवेदन करने वाला आवेदक भारत देश का निवासी होना चाहिए
  • केवल किसान ही इस योजना के पात्र माने जाएंगे
  • सभी सुपरनैच्यूड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपये या उससे अधिक है (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह कर्मचारी को छोड़कर) योजना के पात्र नहीं होंगे
  • जो लोग आयकर भरते हैं उन्हें भी इस योजना से अलग रखा गया है
  • एक भूमिधारक किसान के परिवार को “पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है जो संबंधित राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार खेती योग्य भूमि के मालिक हैं। योजना के तहत लाभार्थी रूप में शामिल किया गया है
  • आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए

पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो भी व्यक्ति योजना में आवेदन कर रहे हैं उनके पास योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार जारी किए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिन की सूची इस प्रकार है:

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पहचान प्रमाण
  • निवास प्रमाण
  • Mobile Number
  • आय प्रमाण
  • किसान क्रेडिट कार्ड आदि

Tag : Pm Kisan.gov.in Status, Pm Kisan Beneficiary Status, Pm Kisan.gov.in Login, Pm Kisan.gov.in Registration, Pm Kisan Status Kyc, Pm Kisan Beneficiary Status Mobile Number, Pm Kisan Beneficiary List, पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11 किस्त चेक 2022.

Leave a Comment

Your email address will not be published.