पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

Rate this post

पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है। इसके माध्यम से केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खाते में हर 4 महीने में ₹2000 की किस्त जमा करती है। इस तरह 1 साल में कुल ₹6000 रूपया किसानों के खाते में भेजे जाते है।

यह योजना 1 दिसंबर 2018 को लागू की गई थी। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है मोदी सरकार की इस मदद से बहुत सारे किसानों को फायदा पहुंचता है। पीएम किसान स्कीम रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कोई भी किसान अप्लाई कर सकती है। किसान चाहे तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। नहीं तो ऑनलाइन pmkisan.gov.in से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

जिसके बारे में हमारी सरकारी योजना टीम पहले से ही एक पेज बना रखा है। जहां पर आप लोग विस्तार से जान सकते हो। अगर आप उस पेज को पढ़ना चाहते हो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

ऊपर दिए गए लाल रंग के बटन पर क्लिक करके आप लोग पीएम किसान ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी तरीके अच्छे से सीख सकते हो। लेकिन इस पेज पर हम लोग बात कर रहे हैं पीएम किसान का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें? तो अगर आप पीएम किसान की अगली किस्त की पैसा अपने मोबाइल नंबर के जरिए चेक करना चाहते हो तो नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

Yojana ka Paisa Mobile Number se kaise Check Karen

तो आइए किसान भाइयों आप फाइनली यह जानते हैं कि पीएम किसान का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें इसके लिए मैंने नीचे कुछ स्टेप बताया हूं स्टेप आपके सारे खोज को पूरा करेगा।

Step 1:> सबसे पहले आपको आपके मोबाइल फोन के क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और सर्च बॉक्स पर पीएम किसान लिखना है।

सर्च करने के बाद सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल सरकारी पोर्टल दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 2:> पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम किसान की वेबसाइट ओपन हो जाएगा।

आपके मोबाइल फोन पर पीएम किसान पोर्टल ओपन हो जाने के बाद पेज को थोड़ा सा स्क्रॉल करके नीचे आए। नीचे आने के बाद आपको एक सेक्शन दिखाएगा जिसका नाम है फार्मर कॉर्नर (Farmers Corner) उस सेक्शन के अंदर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाएगा। इन ऑप्शन में से आपको क्लिक करना है बेनेफिशरी स्टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन के ऊपर। आपके सुविधा के लिए बता दूं इस ऑप्शन के ऊपर एक घड़ी का चिन्ह बना हुआ है।

Step 3:>बेनेफिशरी स्टेटस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने वह पेज ओपन हो जाएगा जिसकी मदद से आप पीएम किसान का पैसा चेक कर सकते हो।

इस पेज में आपको तीन बॉक्स दिखाया जा रही है सबसे ऊपर दिया हुआ बॉक्स के दाहिने और एक छोटा सा एरो बटन बना हुआ है उस बटन पर क्लिक करके आप मोबाइल नंबर सिलेक्ट करें। उसके बाद दूसरी बॉक्स पर आप पीएम किसान पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डालें। तीसरी बॉक्स पर इमेज कोड डालें, और अंत में गेट डाटा (Get Data) बटन पर क्लिक करें।

Step 4:> गेट डाटा बटन पर क्लिक करने के साथ ही साथ आपके सामने आपके पीएम किसान योजना की स्टेटस दिखाई देने लगेगा।

इस स्टेटस के अंदर आप अपने नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, वेरिफिकेशन बैंक अकाउंट नंबर, और आपके बैंक खाते में मिलने वाले किसके राशि, यह सब कुछ चेक कर सकते हो। तो यह है वह तरीका कि आप पीएम किसान का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें।

पीएम किसान का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें?

पीएम किसान का पैसा मोबाइल नंबर से चेक करने के लिए आपको बेनिफिशियरीस्टेटस ऑप्शन पर जाना है और रजिस्ट्रेशन नंबर के बदले मोबाइल नंबर को सिलेक्ट करना है मोबाइल नंबर डालना है कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करने के साथ ही साथ पीएम किसान का पैसा चेक कर सकते हो।

पीएम सम्मान निधि योजना कैसे चेक करें मोबाइल?

पीएम सम्मान निधि योजना मोबाइल से चेक करने के लिए आपको पीएम किसान ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in अपने फोन की क्रोम ब्राउज़र में ओपन करना है उसके बाद थोड़ा नीचे आ जाओ और आपको फार्मर कॉर्नर नाम का एक सेक्शन मिलेगा उसके अंदर तरह-तरह की ऑप्शन है आप जो भी चेक करना चाहते हो इस जगह से चेक कर सकते हो।

Beneficiary Status किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

बेनिफिशियरी स्टेटस किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको आपके मोबाइल फोन के क्रोम ब्राउज़र से पीएम किसान ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in ओपन करना है। थोड़ा नीचे आने के बाद फार्मर कॉर्नर के अंदर से आपको बेनिफिशियरी लिस्ट ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है। उसके बाद आप अपना राज्य, अपना जिले, अपना प्रखंड, अपना तहसील, और अपना गांव सिलेक्ट करके गेट रिपोर्ट बटन के अंदर क्लिक करें। और उसके बाद एक लिस्ट निकल कर के आएगा जिस लिस्ट में अगर आप रजिस्ट्रेशन पूरा किया हो तो आप का भी नाम दिखाया जाएगा।

पीएम सम्मान निधि की 12वीं किस्त कैसे चेक करें?

पीएम किसान 12वीं किस्त चेक करने के लिए आपको आपके मोबाइल फोन से ऑफिशियल वेबसाइट के अंदर जाना है और फार्मर कॉर्नर सेक्शन के अंदर से बेनेफिशरी स्टेटस ऑप्शन के अंदर क्लिक करना है उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर पीएम किसान 12वीं किस्त का पैसा चेक कर सकते हो।

मोबाइल ऐप के जरिये भी कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के बारे में सब कुछ जानकारी देने के लिए सरकार ने किसानों के लिए अन्य जानकारियां मुहैया कराने के मोदी सरकार ने पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. पीएम किसान मोबाइल ऐप में वे सभी सुविधाएं हैं जो पीएम-किसान आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

पीएम किसान मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें

पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना बहुत आसान है. नीचे दिये है स्टेप्स का पालन करें

स्टेप 1 – अपने मोबाइल में प्ले स्टोर एप्लिकेशन पर जाएं.

स्टेप 2 – इसके बाद आपको पीएम-किसान मोबाइल ऐप टाइप करना है.

स्टेप 3 – पीएम-किसान मोबाइल ऐप (पीएम किसान गवर्मेंटच ऑफ इंडिया) स्क्रीन पर दिखाई देगा, बस इसे डाउनलोड करें.

जानें- कैसे चेक करें पीएम किसान निधि की किस्त

1- सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं

2- अब होमपेज पर ‘फार्मर कॉर्नर सेक्शन’ देखें

3- ‘बेनेफिशयरी ऑप्शन’ चुनें.यहां लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है.सूची में किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी.

4- अब या तो अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर ‘गेट डेटा’ पर क्लिक करें

जानिए- कैसे चेक करें स्टेटस

1- इसके लिए भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं

2- अब मेनू बार में ‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करें

3- आपकी स्क्रीन पर तीन विकल्प दिखाई देंगे (ए) आधार संख्या, (बी) खाता संख्या, और (सी) मोबाइल नंबर.आप किसी भी विकल्प का उपयोग करके पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं.

4- इसके बाद ‘गेट डेटा’ विकल्प पर क्लिक करें.आपकी स्क्रीन पर पीएम-किसान स्टेटस दिखने लगेगा और आपको सभी ट्रांजेक्शन की एक लिस्ट मिल जाएगी

जानिए- कैसे करें पीएम किसान निधि स्कीम के लिए आवेदन

1- आपको स्थानीय राजस्व अधिकारी (पटवारी) या एक नोडल ऑफिसर (राज्य सरकार द्वारा नियुक्त) से संपर्क करना होगा.

2- आप इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) पर भी जा सकते हैं.

3- कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को भी फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.