दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना 2022 | Deen Dayal Upadhyaya Antyodaya Yojana 2022

3/5 - (2 votes)

दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना 2022

Deendayal Antyodaya Yojana को दो भागो में बाटा गया है पहला ग्रामीण भारत के लिए तथा दूसरी शहरी भारत के लिए। दीनदयाल अंत्योदय योजना के रूप में नामित शहरी घटक को आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय (एच।यू।पी।ए।) द्वारा कार्यन्वयन किया जाएगा और दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में  ग्रामीण घटक का कार्यन्वयन  ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा  किया जाएगा।

दीनदयाल अंत्योदय योजना मिशन

इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रो में प्रशिक्षण  केंद्र , SHG संवर्धन , और बेघर लोगो को स्थायी आश्रय दिए जायेगा ।इसके मतलब है की बेघरों के लिए घरों का निर्माण तथा निजी तथा सामूहिक सूक्षम निर्माण के लिए सड़क सामान बेचने वालों, कूड़ा बीनने वालों आदि शहरों में रहने वाले निर्ध्रनों के लिए रोज़गार के अवसर तथा इनकम बढ़ाने के उपाय केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जायेगे । इस राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शहरी क्षेत्रों के लिए दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना के अंतर्गत सभी 4041 शहरों और कस्बों को कवर कर पूरे शहरी आबादी को लगभग कवर किया जाएगा।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन

इस मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के सामुदायिक संस्थानों के ज़रिये गरीब लोगो को आजीविका के विभिन्न स्रोतों को उपलब्ध करना और ग्रैम क्षेत्रो के गरीब लोगो की गरीबी दूर करना । इस योजना के अंतर्गत  ग्रामीण क्षेत्रो के 10 लाख लोगो को प्रशिक्षित किया जायेगा । केन्‍द्र द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम को राज्‍यों के सहयोग से लागू किया गया है। इस मिशन को 2011 में लॉंच किया गया था। यह राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन 29 राज्‍यों और 5 केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 586 जिलों के अंतर्गत 4,459 प्रखंडों में लागू किया गया है।वित्‍त वर्ष 2017-18 में 1.28 लाख ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया और इनमें से 69,320 युवाओं को बेहतर पारिश्रमिक वाले स्‍थानों पर रोजगार मिला।

दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो के गरीब लोग आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर रहे है ।और बहुत से गरीब लोगो के पास को आय का कोई स्थिर साधन ही नहीं है । इस सभी दशाओ को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022 को आरम्भ किया है इस योजना के ज़रिये शहरी गरीब परिवारों कि गरीबी और जोखिम को कम करने के लिए उन्हें लाभकारी स्वरोजगार और कुशल मजदूरी रोजगार के अवसर का उपयोग करने में सक्षम करना । जिसके परिणामस्वरूप मजबूत जमीनी स्तर के निर्माण से उनकी आजीविका में स्थायी आधार पर सराहनीय सुधार हो सके। इस NRLM 2022 के माध्यम से ग्रामीण गरीबी समाप्त करना तथा आजीविका के विविध स्रोतों को प्रोत्‍साहन प्रदान करना है ।

DAY Scheme 2022 highlights

योजना का नाम दीनदयाल अंत्योदय योजना 2022
Short FormDAY
द्वारा प्रायोजितकेंद्र सरकार
योजना के रूपNRLM / NULM
NRLM का पूर्ण रूप National Rural Livelihoods Mission
NULM का पूर्ण रूप National Urban Livelihoods Mission
आधिकारिक वेबसाइट nulm.gov.in (Urban),  nrlm.gov.in (Rural) ओर aajeevika.gov.in
Launched ByPM Narendra Modi
Launch Date25 September 2014
NRLM Launch DateJune 2011
NULM Launch Date23rd September 2013
निवेश राशि ₹500 crore
उद्देश्यदेश में गरीबी कम करना

Deendayal Antyodaya Scheme – NULM Mission

मिशन का उद्देश्य शहरी बेघरों को चरणबद्ध तरीके से आवश्यक सेवाओं से सुसज्जित आश्रय प्रदान करना होगा। इसके अलावा, मिशन उभरते बाजार के अवसरों तक पहुँचने के लिए शहरी सड़क विक्रेताओं के लिए उपयुक्त स्थानों, संस्थागत ऋण, सामाजिक सुरक्षा और कौशल तक पहुंच की सुविधा प्रदान करके शहरी सड़क विक्रेताओं की आजीविका संबंधी चिंताओं को भी दूर करेगा।

Deen dayal antyodaya Yojana Objectives

NRLM का उद्देश्य गरीब परिवारों को सक्षम स्वरोजगार और कुशल मजदूरी रोजगार के अवसरों तक पहुंच के लिए सक्षम करके ग्रामीण गरीबी को कम करना है। मिशन का उद्देश्य 2024-25 तक 10-12 करोड़ ग्रामीण परिवारों को स्वयं सहायता समूहों में समयबद्ध तरीके से जुटाना है।

मिशन को मजबूत सामुदायिक संस्थानों के निर्माण के माध्यम से गरीबों की आजीविका में एक स्थायी सुधार लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मिशन का केंद्रीय उद्देश्य “ग्रामीण गरीबों के कुशल और प्रभावी संस्थागत प्लेटफार्मों की स्थापना करना है जो उन्हें आजीविका संवर्द्धन के माध्यम से घरेलू आय बढ़ाने और वित्तीय और सार्वजनिक सेवाओं में सुधार करने में सक्षम बनाते हैं”

NULM Guiding Principles

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) की मुख्य धारणा यह है कि गरीब उद्यमी हैं और गरीबी से बाहर आने की जन्मजात इच्छा रखते हैं। यह चुनौती सार्थक और स्थायी आजीविका उत्पन्न करने के लिए उनकी क्षमताओं को उजागर करने के लिए है। इस प्रक्रिया में पहला कदम शहरी गरीबों को अपनी संस्था बनाने के लिए प्रेरित करना है।

उन्हें और उनके संस्थानों को पर्याप्त क्षमता प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि वे बाहरी वातावरण का प्रबंधन कर सकें, फाई नेंस का उपयोग कर सकें, अपने कौशल, उद्यमों और परिसंपत्तियों का विस्तार कर सकें। इसके लिए निरंतर और सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए हैंड होल्डिंग समर्थन की आवश्यकता होती है। एक बाहरी, समर्पित और संवेदनशील समर्थन संरचना, राष्ट्रीय स्तर से शहर और सामुदायिक स्तर तक, सामाजिक गतिशीलता, संस्था निर्माण और आजीविका संवर्धन के लिए आवश्यक है।

DAY-NULM का मानना है कि किसी भी आजीविका संवर्धन कार्यक्रम को समय-सीमा में गरीबों और उनके संस्थानों द्वारा संचालित किया जा सकता है। इस तरह के मजबूत संस्थागत मंच अपने स्वयं के मानव, सामाजिक, वित्तीय और अन्य परिसंपत्तियों के निर्माण में गरीबों का समर्थन करते हैं। यह बदले में, उन्हें उनकी एकजुटता, आवाज और सौदेबाजी की शक्ति को बढ़ाते हुए, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से अधिकारों, अधिकारों, अवसरों और सेवाओं तक पहुंच बनाने में सक्षम बनाता है।

Deendayal Antyodaya Yojana 202Documents

Deendayal Antyodaya Yojana 2022 Documents: दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक गरीब  होना चाहिए ।
  • ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रो के ही गरीब लोग इस योजना के अंतर्गत शामिल हो सकते है ।
  • आधार कार्ड
  • पहचना पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Deen Dayal Upadhyaya Antyodaya Yojana Online Application Form

Online Application: देश के जो ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रो के गरीब लोग इस योजना का लाभ उठाना के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को Step by Step Follow करे-

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । Official Website पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको Login का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको Login Form दिखाई देगा आपको इस Login Form के नीचे Register का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर Registration Form खुल जायेगा ।
  • आपको इस Online Application Form में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Name, User Name , Email ID, Passwor , Contact Number , Secure Code आदि भरनी होगी ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद Create New Account पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपको अब इस लॉग इन में आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और Aajeevika Grameen Express Yojana UPSC के तहत दिए गए प्रोत्साहन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.