असम सखी एक्सप्रेस योजना 2022 : Assam Sakhi Express Scheme 2022

Rate this post

असम सखी एक्सप्रेस योजना 2022

रविवार, 21 अगस्त को, इस कार्यक्रम का उद्घाटन असम के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया, जिन्होंने एक नए कार्यक्रम के शुभारंभ की भी घोषणा की और उस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, सामुदायिक कार्यकर्ताओं को 6670 बाइकें दीं। आज तक, पिछले दो वर्षों में 6670 से अधिक स्कूटर वितरित किए गए हैं, जिससे पिछले दो वर्षों में वितरित स्कोर की कुल संख्या लगभग 10908 हो गई है।

इसलिए महिला-संचालित स्वयं सहायता समूहों की मदद के लिए इस प्रकार की योजनाओं को लाने से असम को प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के उच्चतम राज्यों में से एक बनने में मदद मिलेगी। “सखियाँ” वे लोग हैं जिन्हें इस योजना से सहायता मिलेगी। सखी जिन्हें एएसआरएलएम द्वारा स्कूटर दिए गए हैं, उन्हें स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को आर्थिक रूप से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनने के लिए मिलकर काम करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

जीविका सखी एक्सप्रेस योजना का उद्घाटन समारोह

सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि महिला संचालित स्वयं सहायता संगठनों के प्रतिभागियों को अपने प्रयास में सफलता प्राप्त करने से प्रति व्यक्ति सकल राज्य घरेलू के मामले में अग्रणी राज्यों में से एक बनने के लिए असम को विकसित करने के लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा। उत्पाद।

सरमा ने बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को समय पर ऋण वापस करने के लिए राज्य में स्वयं सहायता समूहों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्राथमिकता-प्राप्त क्षेत्र के ऋणों में फंसे ऋणों की संख्या उचित सीमा के भीतर रहेगी। इससे स्वयं सहायता समूहों में और अधिक पैसा डाला जाएगा ताकि वे और अधिक कर सकें।

रंजीत कुमार दास ने विभाग और एएसआरएलएम के कार्यक्रमों का मार्गदर्शन करने के लिए मुख्यमंत्री की प्रशंसा की। पी एंड आर डी मंत्री ने “सखियों” से महिलाओं के आर्थिक जुड़ाव के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए स्कूटरों का विवेकपूर्ण उपयोग करने का आग्रह किया।

आज के समारोह द्वारा प्रदान किए गए मंच का उपयोग मुख्यमंत्री द्वारा किया गया ताकि वे उचित परिवार नियोजन के महत्व के बारे में संदेश भी दे सकें।

उन्होंने उपस्थित “सखियों” से अनुरोध किया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के बीच एक मामूली परिवार के लाभों के ज्ञान को बढ़ावा देने की दिशा में प्रयास करें।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने सखी लोगों से वर्तमान आधार-सीडिंग प्रक्रिया में सरकार के साथ सहयोग करने के लिए सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लाभों के लिए पात्र होने के लिए एक भावुक अपील की।

Assam Jeevika Sakhi Express Scheme Overview

Scheme NameSakhi Express Scheme 2022
Launch ByChief Minister of Assam Himanta Biswa Sarma.
Launch Date21 August 2022
BenefitProvide Scooters
Websitehttps://assam.gov.in/

सखी एक्सप्रेस योजना के उद्देश्य

इस योजना के लक्ष्यों में से एक यह है कि सखियों को स्कूटर का उपयोग करने में मदद करने के लिए महिलाओं को उनकी वित्तीय स्थितियों पर नियंत्रण पाने के महत्व के बारे में प्रचारित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह “सखियों” की जिम्मेदारी है कि वे स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को इक्कीसवीं सदी में तकनीकी विकास द्वारा प्रस्तुत व्यापक बाजार के अवसरों के बारे में शिक्षित करें।

लाभार्थी कौन हैं?

सखी एक्सप्रेस के लाभार्थियों में कृषि सखी, बीमा सखी, पाशु सखी और जीविका सखी जैसे व्यक्ति शामिल हैं, साथ ही साथ अन्य, जो “सामुदायिक संवर्ग” के रूप में अपनी भूमिकाओं में स्वयं सहायता संगठनों के सदस्यों को एकजुट और समर्थन करना चाहते हैं। संबंधित उद्योग।

असम सखी एक्सप्रेस योजना के दस्तावेजों की आवश्यकता

योजना के लिए आवश्यक बुनियादी महत्वपूर्ण दस्तावेज:

  • आईडी प्रूफ।
  • राज्य प्रमाण।
  • फ़ोन नंबर
  • ईमेल आईडी।

एसएचजी एमएसएमई उत्पादन इकाइयों में परिचालन का विस्तार करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि असम दूध, अंडे, अनाज और खाद्य तेल सहित देश के अन्य राज्यों के उत्पादों पर बहुत अधिक निर्भर है। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) उत्पादन इकाइयों में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए काम करने की सलाह दी। यह एसएचजी को विभिन्न लाभों का लाभ उठाने में सक्षम करेगा, जैसे कि ऋण कार्यक्रम और कर लाभ जो सरकार समय-समय पर तैयार करती है।

परिवार नियोजन के बारे में लोगों को शिक्षित करेंगी सखियां

मुख्यमंत्री ने परिवार नियोजन के महत्व का संदेश फैलाने के लिए सखी एक्सप्रेस योजना लॉन्च प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल किया। उन्होंने उपस्थित सखियों से कहा कि वे छोटे परिवार के लाभों के बारे में ग्रामीण लोगों को शिक्षित करने के लिए काम करें। सीएम ने उल्लेख किया “एक छोटे, संतुष्ट परिवार को हमेशा एक बड़े, गरीब परिवार पर प्राथमिकता देनी चाहिए”।

असम सखी एक्सप्रेस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आप सखी एक्सप्रेस के लिए साइन अप करने का विकल्प पा सकते हैं।
  • फिर आपके सामने एक फॉर्म पॉप अप होगा, और आपको इसमें मांगी गई सभी जानकारी, जैसे कि आपका नाम और पता, और सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद फॉर्म को भेजना होगा।
  • फॉर्म को प्रोसेस किया जाएगा और आगे बढ़ाया जाएगा, और आपको बताया जाएगा कि आपका फॉर्म स्वीकार किया गया है या नहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.